Hard Disk Drives

Physical Characteristics

पीसी विपुल भंडारण के पहले फार्म एक संगीत कैसेट रिकॉर्डर के रूप में मूल रूप से एक ही , चुंबकीय टेप ड्राइव था . टेप डेटा की बड़ी मात्रा में भंडारण के लिए एक अच्छा माध्यम साबित हालांकि , यह कुछ महत्वपूर्ण सीमाओं था . ठेठ कैसेट ड्राइव कारतूस आसानी से क्षतिग्रस्त हो गया था . इसके अलावा , डेटा तक पहुँच पाने 1s और 0 की एक लंबी धारा के रूप में जाना एक व्यवस्था के रूप में , कारण डेटा टेप पर आयोजित किया जाता है जिस तरह से करने के लिए धीमी थी " अनुक्रमिक . " टेप लंबे पैरों के सैकड़ों थे , और उपयोगकर्ताओं को अक्सर वे मांग कर रहे थे डेटा को खोजने के लिए टेप की पूरी लंबाई को चलाने के लिए किया था . रैंडम एक्सेस ( डेटा सतह पर किसी भी मुद्दे पर सीधे जाने की क्षमता ) प्रदान करके, फ्लॉपी डिस्क एक बड़ा सुधार कर रहे हैं , लेकिन वे बहुत धीमी गति से कर रहे हैं और बहुत आधुनिक अनुप्रयोगों के लिए क्षमता में सीमित .

हार्ड डिस्क ड्राइव के पीछे मूल अवधारणा डेटा की बड़ी मात्रा का आयोजन किया और उस डेटा के लिए तेजी से ( यादृच्छिक ) उपयोग की अनुमति दी है कि एक भंडारण माध्यम प्रदान किया गया. एक हार्ड ड्राइव पर डेटा शुरुआत में शुरू करने और मांगी डेटा ढूँढने जब ​​तक सब कुछ पढ़ने के लिए उपयोगकर्ता की आवश्यकता के बिना , सीधे पहुँचा जा सकता है .

पहले आईबीएम हार्ड डिस्क ड्राइव 1970 के दशक और 1980 के दशक में बाहर आया था और कोड नाम थे " विनचेस्टर . " 30-30 (इसलिए विनचेस्टर , पश्चिमी फिल्मों में लोकप्रिय प्रसिद्ध राइफल कारतूस के बाद ) : . मूल डिजाइन अवधारणा एक बाड़े में दो 30 एमबी इकाइयों शामिल पीसी एक्सटी एक हार्ड डिस्क शामिल करने के लिए पहला पर्सनल कंप्यूटर था . वे एक फ्लॉपी की तरह , अंत उपयोगकर्ता द्वारा हटाए जाने योग्य नहीं थे क्योंकि वे तय डिस्क कहा जाता था . (पुरानी मेनफ्रेम कंप्यूटर एक प्रशिक्षित तकनीशियन द्वारा हटाने योग्य थे कि मुश्किल थाली थी . ) विनचेस्टर प्रौद्योगिकी सभी पीसी तय डिस्क का अग्रदूत है .

हार्ड डिस्क ड्राइव आर / डब्ल्यू सिर का एक संग्रह है और एक actuator के लिए मिलान कई थाली , से बना रहे हैं . फ्लॉपी डिस्क ड्राइव के विपरीत , एक हार्ड डिस्क ड्राइव विधानसभा आसपास के वातावरण से संक्रमण से बचाता है , जो एक मोहरबंद मामले में रखे है . प्रत्येक मामले में एक एयर फिल्टर के साथ एक छोटे एपर्चर है . यह हवा के दबाव आंतरिक और ड्राइव का बाहरी के बीच बराबरी की अनुमति देता है .

थाली अक्सर एक एल्यूमीनियम मिश्र धातु से बना है और दोनों पक्षों पर एक पतली चुंबकीय मीडिया कोटिंग कर रहे हैं . कोटिंग के बाद, थाली पॉलिश और डेटा सिर और थाली की सतह के बीच शारीरिक संपर्क के कारण यांत्रिक क्षति के खिलाफ संरक्षण के लिए ग्रेफाइट की एक और पतली परत से दिया जाता है.

मिनट ( आरपीएम) प्रति 12,000 क्रांतियों के लिए 3500 में जो स्पिन थाली , ऊपर आर / डब्ल्यू सिर " हवा के एक तकिया पर नाव " . सिर और डिस्क की सतह के बीच की दूरी ( उड़ान ऊंचाई ) एक अंगुली की छाप की मोटाई से कम नहीं है .


पिछले अध्यायों में वर्णित है, डेटा बाइनरी कोड का उपयोग कर संग्रहीत किया जाता है . कंप्यूटर की मेमोरी के भीतर, 1s और 0 बिजली के उद्यमी के रूप में जमा हो जाती है . चुंबकीय मीडिया पर , 1s और 0 ड्राइव सतह पर चुंबकीय या nonmagnetic या तो क्षेत्रों के रूप में जमा किया जा सकता है . हार्ड डिस्क ड्राइव पर चुम्बकीय और nonmagnetized पदों पर रहे हैं, बाइनरी कोड की 1s और 0 प्रवाह बदलाव के संदर्भ में जमा हो जाती है . इन प्रवाह reversals हार्ड ड्राइव सतह पर चुम्बकीय और nonmagnetized स्थितियों के बीच वास्तव में बदलाव कर रहे हैं .

प्रारंभिक हार्ड डिस्क ड्राइव बुलाया आवृत्ति मॉडुलन ( एफएम) एनकोडिंग की एक विधि का इस्तेमाल किया . एफएम प्रौद्योगिकी समय पर आधारित है . एक 0 से 1 को अलग करने के लिए, यह ड्राइव सिर एक चुम्बकीय राज्य में खर्च करता है समय के उपाय. एफएम काम करने के लिए, यह एक समय बिट से पहले हो के लिए हर 1 या 0 की आवश्यकता है. जल्दी एफएम ड्राइव में अच्छी तरह से काम किया , लेकिन सभी अतिरिक्त बिट काम करने के लिए जोड़ा गया है और डेटा स्थानांतरण की प्रक्रिया धीमी हो गई . डेटा स्थानांतरण की दक्षता और गति में सुधार करने के लिए, एफएम आवश्यक समय बिट्स की संख्या कम है कि एक उन्नत संस्करण द्वारा बदल दिया गया था . इस नई तकनीक संशोधित आवृत्ति मॉडुलन ( एम एफ एम) कहा जाता था . एम एफ एम इस प्रकार 50 प्रतिशत से अधिक द्वारा बिट्स समय की संख्या को कम करने , वर्तमान सा एक 1 या 0 है यह इंगित करने के लिए पूर्ववर्ती डेटा बिट का उपयोग करता है .

हार्ड डिस्क ड्राइव पर डेटा रखने में किया एक और तरीका है चलाने लंबाई सीमित ( RLL ) एन्कोडिंग . RLL 1s और 0 से अब पैटर्न का प्रतिनिधित्व करते हैं कि 1s और 0 के पैटर्न के साथ समय बिट्स बदल देता है. इस अक्षम लग रहा है, समय बिट्स के उन्मूलन के समग्र प्रदर्शन गति.

सुझाव
-------------------------------------------------- ------------------------------
आप 1989 से पहले निर्मित हार्ड डिस्क ड्राइव के साथ काम कर रहे हैं जब तक , यह प्रयोग किया जाता है जो प्रकार के डेटा एन्कोडिंग का पता करने के लिए आवश्यक नहीं है .

एक हार्ड डिस्क ड्राइव का लक्ष्य जल्दी और सीधे एक फ्लैट सतह पर संग्रहीत डेटा का उपयोग करने के लिए है . ऐसा करने के लिए , दो अलग गतियों आवश्यक हैं . डिस्क spins के रूप में, आर / डब्ल्यू सिर डिस्क की गति को सीधा थाली के पार ले . आर / डब्ल्यू सिर ( ज्यादा एक पुराने रिकॉर्ड खिलाड़ी के हाथ की तरह ) actuator हथियारों के सिरों पर बढ़ रहे हैं . हार्ड डिस्क ड्राइव डिजाइन में एक महत्वपूर्ण तत्व इन actuator हथियारों की गति और सटीकता है .

प्रारंभिक हार्ड डिस्क ड्राइव तय वेतन वृद्धि या चरणों में actuator हथियार ले जाने के लिए एक stepper मोटर का इस्तेमाल किया. यह जल्दी प्रौद्योगिकी कई सीमाओं था :

Stepper मोटर और actuator हाथ के बीच इंटरफेस फिसलन कम से कम रखा जा आवश्यक है कि . अधिक से अधिक फिसलन , ग्रेटर त्रुटि .

समय और घटकों के भौतिक गिरावट हथियारों की स्थिति कम सटीक बनने के कारण होता है. इस गिरावट के अंत में डेटा स्थानांतरण त्रुटियों के कारण होता है .

हीट नकारात्मक stepper मोटर के संचालन को प्रभावित किया. घटकों के संकुचन और विस्तार स्थिति सटीकता त्रुटियों के कारण होता है . ( वे शांत रूप में वे गर्म हो जाते हैं और अनुबंध के रूप में अवयव डिस्क गरम हो जाने के बाद वे , हार्ड ड्राइव ठंड है जबकि लिखा , यह मुश्किल डेटा का उपयोग करने के लिए बना है, इन परिवर्तनों को बहुत छोटे हैं . हालांकि विस्तार . )

आर / डब्ल्यू सिर जब उपयोग में नहीं " खड़ी " करने की आवश्यकता है . पार्किंग डेटा नहीं है कि डिस्क का एक क्षेत्र के लिए सिर हिलाता है. डेटा के साथ एक क्षेत्र पर सिर छोड़कर डेटा दूषित हो कि पैदा कर सकता है . पुरानी हार्ड डिस्क ड्राइव एक आदेश के साथ खड़ी होना था . अधिकांश ड्राइव आज स्वतः स्पिन डाउन के दौरान सिर पर पार्क .


नोट
-------------------------------------------------- ------------------------------
वृध्द हार्ड डिस्क ड्राइव ( पूर्व EIDE या SCSI -2 ) सिर कंप्यूटर में जाने से पहले खड़ी हो कि आवश्यकता होती है . इन इकाइयों के साथ यह आप सिर पार्क करने के लिए उचित आदेश का उपयोग की सिफारिश की है . वास्तविक कमान ड्राइव निर्माता के आधार पर भिन्न हो सकते हैं , लेकिन आप एक MS-DOS प्रॉम्प्ट पर टाइपिंग पार्क कोशिश कर सकते हैं . लैपटॉप सहित नए कंप्यूटर , ड्राइव खड़ी हो कि आवश्यकता नहीं है .
-------------------------------------------------------------------------------------------------------

मोटर actuator हथियारों घुसने के साथ हार्ड डिस्क ड्राइव actuator हथियार ले जाने के लिए एक रेखीय मोटर कि रोजगार ड्राइव द्वारा प्रतिस्थापित किया गया है. ये रैखिक आवाज का तार मोटर्स इसलिए एक ऑडियो लाउडस्पीकर में पाया आवाज का तार के एक ही प्रकार, नाम का उपयोग करें. इस सिद्धांत को एक स्थायी चुंबक और actuator हाथ पर एक तार का उपयोग करता है. तार के माध्यम से विद्युत धारा से गुजर रहा है, यह उचित स्थिति में actuator हाथ चलता है कि एक चुंबकीय क्षेत्र उत्पन्न करता है. 

आवाज का तार हार्ड डिस्क ड्राइव कई लाभ प्रदान करते हैं: 

मोटर और actuator हाथ के बीच यांत्रिक इंटरफेस की कमी लगातार स्थिति सटीकता प्रदान करता है. 

ड्राइव (बिजली का तार से निकाल दिया जाता है) के नीचे बंद होता है, तो वसंत लोड है जो actuator हाथ,, इस प्रकार सिर पार्क करने की आवश्यकता को नष्ट करने, वापस अपने प्रारंभिक स्थिति में चला जाता है. एक अर्थ में, इन ड्राइव आत्म - पार्किंग हैं.

इस डिजाइन के लिए एक दोष यह है: एक आवाज का तार मोटर सही डिस्क भर में सिर के आंदोलन की भविष्यवाणी नहीं कर सकता, क्योंकि एक थाली के एक तरफ नौवहन प्रयोजनों के लिए प्रयोग किया जाता है, और इसलिए डेटा भंडारण के लिए उपलब्ध नहीं है. आवाज का तार एक अनुमानित स्थिति में आर / डब्ल्यू सिर हिलाता है. फिर सुरक्षित थाली पर आर / डब्ल्यू सिर सिर की असली स्थिति को निर्धारित करने और किसी भी आवश्यक समायोजन करने के लिए "नक्शा" का उपयोग करें. हार्ड ड्राइव विनिर्देशों प्रमुखों की एक विषम संख्या की सूची यही कारण है.

सिर से डिस्क हस्तक्षेप (एचडीआई) सिर दुर्घटना के लिए एक फैंसी शब्द है. ये शब्द कभी कभी डिस्क की नाजुक सतह और आर / डब्ल्यू सिर के बीच होता है कि संपर्क का वर्णन. ये संपर्क आर / डब्ल्यू सिर और डिस्क दोनों को काफी नुकसान हो सकता है. चाल या ऊपर से एक हार्ड डिस्क ड्राइव यह पूरी तरह से बंद कर दिया है जब तक भी ले कभी नहीं, यह आपरेशन के दौरान चले गए या गिरा दिया है अगर ड्राइव की गति एक दुर्घटना का कारण बन सकती. 

अभी भी घूम रहा है कि एक कट हार्ड डिस्क ड्राइव उठा या तो एक अच्छा विचार नहीं है. थाली के रोटेशन बल अपने हाथ से बाहर यह रिंच कर सकते हैं, और ड्राइव फर्श करने के लिए यात्रा के जीवित होने की संभावना नहीं है.

हार्ड डिस्क ड्राइव डेटा संग्रहीत किया जाता है, जिस पर एक या एक से अधिक डिस्क या थाली से बना रहे हैं. एक हार्ड ड्राइव की ज्यामिति इन थाली पर डेटा का संगठन है. ज्यामिति इस प्रकार ड्राइव की अधिकतम भंडारण क्षमता कैसे और कहाँ डेटा प्रत्येक थाली की सतह पर संग्रहीत किया जाता है निर्धारित करता है, और. ज्यामिति का वर्णन है कि पांच संख्यात्मक मान हैं:

Heads 
Cylinders 
Sectors per track 
Write precompensation 
Landing zone 

लिखें precompensation और लैंडिंग क्षेत्र अप्रचलित हैं, लेकिन अक्सर पुराने ड्राइव पर देखा. इन घटकों में से प्रत्येक पर एक नज़र रखना. 

सुझाव 
-------------------------------------------------- ------------------------------ 
सभी हार्ड डिस्क ड्राइव को पढ़ने और ड्राइव करने के लिए लिखने के लिए BIOS द्वारा ज्ञात किया जाना चाहिए कि ज्यामिति कारक है. ज्यामिति का ज्ञान एक हार्ड ड्राइव स्थापित या पुन: स्थापित करने के लिए आवश्यक है. नए पीसी और ड्राइव अक्सर BIOS को ड्राइव से सीधे जानकारी प्राप्त करने देता है कि प्रौद्योगिकी है. आप अभी भी हालांकि, मामले में इस तकनीक में विफल रहता है, आंकड़े जानने की जरूरत है.
--------------------------------------------------------------------------------

सिर की संख्या में स्टोर डाटा को उपयोग किए गए सभी थाली के पक्षों की कुल संख्या (आंकड़ा देखें) के सापेक्ष है. एक हार्ड डिस्क ड्राइव चार थाली है, यह ऊपर से आठ सिर हो सकता है. सिर की अधिकतम संख्या 16 तक BIOS के द्वारा सीमित है.

आवाज का तार मोटर्स का उपयोग actuator हथियारों पर नियंत्रण है कि हार्ड डिस्क ड्राइव हाथ की स्थिति की शुद्धता के लिए एक सिर या दो सुरक्षित रखते हैं. एक हार्ड डिस्क ड्राइव प्रमुखों की एक विषम संख्या है करने के लिए इसलिए, यह असामान्य नहीं है. 

कुछ हार्ड डिस्क ड्राइव निर्माताओं सेक्टर अनुवाद नामक प्रौद्योगिकी का उपयोग करें. यह कुछ हार्ड ड्राइव थाली प्रति अधिक से अधिक दो सिर की अनुमति देता है. एक ड्राइव करने के लिए 12 सिर लेकिन केवल एक ही थाली के लिए यह संभव है. भले ही एक हार्ड ड्राइव का निर्माण करने के लिए इस्तेमाल किया तरीकों की एक हार्ड ड्राइव शामिल कर सकते हैं प्रमुखों की अधिकतम संख्या 16 है


Cylinders

डेटा प्रत्येक थाली की सतह पर परिपत्र पथ में संग्रहीत किया जाता है. प्रत्येक पथ एक ट्रैक कहा जाता है. प्रत्येक थाली की सतह पर पटरियों के सैकड़ों रहे हैं. प्रत्येक थाली के माध्यम से पटरियों (एक ही व्यास के सभी) का एक सेट एक सिलेंडर (आंकड़ा देखें) कहा जाता है. सिलेंडरों की संख्या ड्राइव ज्यामिति की एक माप है, पटरियों की संख्या ड्राइव ज्यामिति की एक माप नहीं है. BIOS को सीमाओं 1024 में सिलेंडरों की अधिकतम संख्या निर्धारित करें.

Sectors per Track

एक हार्ड डिस्क ड्राइव एक पाई की तरह, छोटे आर्क्स के हजारों में (लाक्षणिक रूप में) में कटौती कर रहा है. प्रत्येक चाप एक क्षेत्र कहा जाता है और डेटा के 512 बाइट्स रखती है. एक क्षेत्र चित्र में दिखाया गया है. सेक्टरों की संख्या महत्वपूर्ण नहीं है और ज्यामिति का हिस्सा नहीं है, महत्वपूर्ण मूल्य ट्रैक प्रति क्षेत्रों की संख्या है. BIOS को सीमाओं 63 पर ट्रैक प्रति क्षेत्रों की संख्या निर्धारित किया है.

Write Precompensation

सभी क्षेत्रों बाइट्स-512 के एक ही नंबर की दुकान है, लेकिन, थाली के बाहर की ओर क्षेत्रों शारीरिक रूप से लंबे समय तक केंद्र के करीब उन लोगों की तुलना कर रहे हैं. प्रारंभिक ड्राइव क्षेत्रों के अलग शारीरिक आकार के साथ कठिनाई का अनुभव किया. इसलिए, मुआवजे की एक विधि की जरूरत थी. लिखने precompensation मूल्य लिखना precompensation शुरू होता है, जहां सिलेंडर को परिभाषित करता है. 


NOTE
-------------------------------------------------- ------------------------------ 
लिखने precompensation मूल्य अब अप्रचलित है, लेकिन अक्सर पुराने ड्राइव पर देखा जाता है.
-------------------------------------------------------------------------------


एक लैंडिंग क्षेत्र आर / डब्ल्यू सिर के लिए एक "पार्किंग की जगह" के रूप में एक अप्रयुक्त सिलेंडर को परिभाषित करता है. इस stepper मोटर्स का उपयोग करने वाले पुराने हार्ड डिस्क ड्राइव में पाया जाता है. यह हार्ड डिस्क ड्राइव जब चलती आकस्मिक नुकसान से बचने के लिए इन ड्राइव पर सिर पार्क करने के लिए महत्वपूर्ण है.

सिलेंडर, शीर्ष, और ट्रैक प्रति क्षेत्रों (आंकड़ा देखें) CHS मूल्यों के रूप में सामूहिक रूप से जाना जाता है. किसी भी हार्ड डिस्क ड्राइव की क्षमता इन तीनों मूल्यों से निर्धारित किया जा सकता है.

The maximum CHS values are:
1024 cylinders
16 heads
63 sectors per track
512 bytes per sector

इसलिए, BIOS द्वारा सीधे मान्यता प्राप्त सबसे बड़ा हार्ड डिस्क ड्राइव का आकार 504 एमबी है. बड़ा अभियान आकार सिस्टम BIOS द्वारा प्रत्यक्ष नियंत्रण के बिना विस्तार क्षमता के लिए उपयोग का प्रबंधन करता है कि हार्डवेयर या सॉफ्टवेयर अनुवाद का उपयोग करके प्राप्त किया जा सकता है:

1024 × 16 × 63 × 512 बाइट्स / क्षेत्र = 528,482,304 बाइट्स (528,000,000 बाइट्स या 504 एमबी)

504 MB से अधिक कर रहे हैं कि कई हार्ड डिस्क ड्राइव कर रहे हैं. ये ड्राइव दो तरीकों में से एक में इस सीमा को पार करने के लिए प्रबंधन: वे (अपने में से एक का उपयोग करके) सिस्टम BIOS बाईपास या वे सिस्टम BIOS दिनचर्या को पढ़ने का तरीका बदल या तो.

Hard Disk Drive Types

मूल पीसी डिजाइन हार्ड डिस्क ड्राइव शामिल नहीं किया था. हार्ड डिस्क ड्राइव बड़े मेनफ्रेम कंप्यूटर के लिए सुरक्षित और डिजाइन में अत्यधिक मालिकाना बने रहे थे. आज, हार्ड ड्राइव के चार प्रकार, की स्थापना स्वयं विधि के साथ प्रत्येक रहे हैं.

पर्सनल कंप्यूटर के लिए बहुत पहले हार्ड डिस्क ड्राइव ST-506/412 इंटरफेस का इस्तेमाल किया. यह 1980 में सीगेट टेक्नोलॉजीज द्वारा विकसित की है और मूल रूप से 5 एमबी अनुसूचित जनजाति 506 ड्राइव के साथ दिखाई दिया था. अनुसूचित जनजाति के 506 $ 3000 की कीमत है और 5 एमबी की क्षमता थी. ST-506/412 आईबीएम कंप्यूटर के लिए उपलब्ध केवल हार्ड ड्राइव था और मदरबोर्ड पर ROM BIOS चिप के द्वारा समर्थित होने वाले पहले था.

ESDI (संवर्धित छोटा सा उपकरण इंटरफेस) Maxtor निगम द्वारा 1983 में शुरू की गई थी. यह तकनीक सीधे हार्ड डिस्क ड्राइव पर ही नियंत्रक कार्यों के कई ले जाया गया. यह बहुत डेटा स्थानांतरण गति में सुधार हुआ. कुछ ESDI नियंत्रकों भी मदरबोर्ड के ROM BIOS द्वारा ड्राइव की ज्यामिति के स्वचालित संवेदन समर्थित जो बढ़ाया आदेश सेट, की पेशकश की. ESDI ड्राइव की स्थापना अनुसूचित जनजाति 506 ड्राइव की स्थापना के लिए लगभग समान थी. उनके उच्च प्रदर्शन उन्हें सत्ता उपयोगकर्ताओं और नेटवर्क सर्वर के लिए अपने दिन में प्यारो बना दिया, लेकिन ESDI ड्राइव और अन्य ड्राइव प्रौद्योगिकियों के क्षेत्र में प्रगति की उच्च लागत उनके कयामत से लिखे गए. आज वे पुराने पड़ चुके हैं.

आईडीई ( एकीकृत डिवाइस इलेक्ट्रॉनिक्स ) 1990 के दशक में दृश्य पर पहुंचे और अपने पूर्ववर्तियों दोनों के लाभों को शामिल ड्राइव. आईडीई जल्दी से कंप्यूटर के लिए मानक बन गया. यह अनुसूचित जनजाति 506 मानक कमान की स्थापना का समर्थन करता है , और अपने सीमित नियंत्रक कार्यों ड्राइव के तर्क बोर्ड पर सीधे निर्माण . यह एक बहुत कम खर्चीला डिजाइन में यह परिणाम है. ज्यादातर नए motherboards में बनाया आईडीई कनेक्शन है , इस प्रकार, चिप्स बोर्ड डिजाइन का हिस्सा हैं .

पश्चिमी डिजिटल और कॉम्पैक 40 पिन आईडीई ईसा ( उद्योग मानक वास्तुकला ) pinout विनिर्देशन का विकास किया. एएनएसआई ( अमेरिकी राष्ट्रीय मानक संस्थान ) के मानकों समितियों आम पहुँच विधि ( सीएएम ) उन्नत प्रौद्योगिकी (एटी ) के रूप में मानक स्वीकार किए जाते हैं . इन ड्राइव के लिए आधिकारिक नाम अब अता / सीएएम ( उन्नत प्रौद्योगिकी अनुलग्नक / आम पहुँच विधि ) है . शर्तें आईडीई और अता / सीएएम विनिमेय हैं .



बढ़ी आईडीई ( EIDE ) सहित , मानक आईडीई ड्राइव करने के लिए सुधार के एक नंबर कहते हैं :

डेटा throughput वृद्धि हुई .

हार्ड डिस्क ड्राइव की तुलना में अन्य भंडारण उपकरणों की सहायता.

सिर्फ दो के बजाय चार आईडीई उपकरणों . यह वास्तव में BIOS के दो नियंत्रकों ( दो ड्राइव के साथ प्रत्येक) का समर्थन करने के लिए अनुमति देता है.

हार्ड डिस्क के लिए समर्थन 528 MB से अधिक ड्राइव.


नोट
-------------------------------------------------- ------------------------------
EIDE आज के पीसी में सबसे हार्ड डिस्क के लिए मानक है . EIDE , अल्ट्रा DMA/66 , के एक नए प्रकार एक 66 मेगाहर्ट्ज बस (इसलिए नाम) है कि motherboards पर मौजूदा EIDE ड्राइव के आधार गति डबल्स.
-------------------------------------------------------------------------------


40 पिन आईडीई केबल का एक विशेष संस्करण अल्ट्रा DMA/66 के लिए प्रयोग किया जाता है. आप इन नए ड्राइव से एक साथ काम कर रहे हैं, तो इसे प्राप्त करने और स्थापित करने के लिए सुनिश्चित करें. यह भी 40 पिन है, लेकिन यह एक छोर और अन्य पर एक काले रंग की एक पर एक नीले योजक है. अन्य सभी स्थापना और केबल बिछाने प्रक्रियाओं पारंपरिक आईडीई उपकरणों के लिए जैसे ही हैं


सुझाव 
-------------------------------------------------- ------------------------------ 
एक प्रणाली में एक नया माध्यमिक आईडीई हार्ड डिस्क ड्राइव स्थापित करने, गुलाम के रूप में नए अभियान की स्थापना की और पहली ड्राइव मास्टर करने के लिए सेट कर दिया जाता है, इसकी पुष्टि करने के लिए सुनिश्चित करें. ड्राइव के साथ आपूर्ति प्रलेखन आवश्यक जानकारी प्रदान करना चाहिए. अक्सर, यह जानकारी ड्राइव के लेबल पर मुद्रित किया जाता है. सिस्टम शुरू होने से पहले दोनों ड्राइव ठीक से विन्यस्त किया जाना चाहिए. ड्राइव ठीक से jumpered नहीं कर रहे हैं, वे काम नहीं करेंगे.
------------------------------------------------------------------------------------


आप ड्राइव के Jumpers (आंकड़ा देखें) के लिए सेटिंग्स को नहीं जानते हैं, हार्ड डिस्क ड्राइव निर्माता फोन करने की कोशिश (या इंटरनेट पर अपने वेब साइट देखने के लिए).




निम्न स्तर स्वरूपण सभी क्षेत्रों , पटरियों , सिलेंडरों , और ड्राइव पर सिर जानकारी बनाने का मतलब है , और इस हार्ड डिस्क ड्राइव स्थापित करने में तीसरे चरण के लिए है , आम तौर पर , यह केवल पुराने ड्राइव करने के लिए लागू होता है. अंत उपयोगकर्ता द्वारा निम्न स्तर स्वरूपण वस्तुतः आज की ड्राइव ( यह कारखाने में किया जाता है ) के साथ समाप्त हो गया है .

एक निम्न स्तर के प्रारूप तीन एक साथ कार्य करता है:

यह डेटा को स्वीकार करने के लिए उन्हें तैयार कर रही है , क्षेत्रों बनाता है और आयोजन करता है.

यह उचित बिछा (सेक्टर हेडर , ट्रेलर जानकारी , और intersector और intertrack अंतराल रिकॉर्ड) खेलें.

यह बूट क्षेत्र स्थापित करता है.

हर हार्ड डिस्क ड्राइव थाली पर बुरा धब्बों के साथ कारखाने से आता है . डेटा इन क्षेत्रों के लिए नहीं लिखा जा सकता . सेक्टरों बनाया जा रहा है के रूप में, निम्न स्तर के प्रारूप इन बुरा स्पॉट पर छोड़ करने का प्रयास . कभी कभी, यह एक स्थान पर छोड़ करने के लिए असंभव है , इसलिए क्षेत्र आईडी क्षेत्र में "बुरा" के रूप में चिह्नित है .

चेतावनी
-------------------------------------------------- ------------------------------
निम्न स्तर स्वरूपण आईडीई और अल्ट्रा डीएमए ड्राइव पर की आवश्यकता नहीं है . इन उपकरणों पर एक निम्न स्तर के प्रारूप का निष्पादन ड्राइव व्यर्थ प्रस्तुत करना हो सकता है. SCSI ड्राइव SCSI एडाप्टर कार्ड के फर्मवेयर में बनाया गया है कि एक सुविधा का उपयोग कर स्वरूपित निम्न स्तर के हैं . यह बिल्कुल जरूरी है तभी एक निम्न स्तर के प्रारूप ड्राइव ( उदाहरण के लिए , एक वायरस बूट सेक्टर दूषित किया है और कहा कि केवल उपाय है) और आप यकीन कर रहे हैं यदि आप जानते हैं और उचित प्रक्रिया का पालन कर सकते हैं . जैसे ही आप प्रारूप कमांड मुद्दे के रूप में , ड्राइव पर सभी डेटा खो जाएगा , याद रखें .
----------------------------------------------------------------------------------


आईडीई ड्राइव एम्बेडेड सहायक बुलाया निम्न स्तर स्वरूपण की एक विशेष प्रकार का उपयोग करें . निम्न स्तर स्वरूपण के इस प्रकार के केवल निर्माता द्वारा किया जाता है, या निर्माता द्वारा उपलब्ध कराई गई एक विशेष उपयोगिता के साथ किया जा सकता है . एक आईडीई ड्राइव स्थापित करने, सीधे CMOS की स्थापना होने के बाद विभाजन चरण पर जाएँ. हार्ड एमएस -DOS और Windows 3.x , विंडोज 95 , विंडोज 98 के लिए डिस्क ड्राइव अधिष्ठापन , और Windows Me संस्करणों के साथ जारी रखने के लिए, आप नए अभियान तैयार करने के लिए आवश्यक हैं कि कई कार्यक्रमों युक्त एक बूट फ्लॉपी डिस्क की आवश्यकता होगी . ( Windows NT और 2000 के लिए , आप बूट CD-ROM से एक ड्राइव को तैयार करने की अनुमति देगा विकल्प हैं. )

एक बूट फ्लॉपी डिस्क बनाने के लिए , एक कंप्यूटर एक स्थापित काम कर हार्ड डिस्क ड्राइव , या फ्लॉपी डिस्क ड्राइव , और एक संगत ऑपरेटिंग सिस्टम है कि आवश्यक है . आप नए अभियान के लिए इस्तेमाल करेंगे एक के रूप में फ्लॉपी डिस्क पर एक ही ऑपरेटिंग सिस्टम का उपयोग सुनिश्चित करें .

Insert a floppy disk into the A drive and type:

format a: /s to

यह यह एक बूट डिस्क बनाने, डिस्क के लिए सिस्टम फाइल कॉपी जाएगा. 

अगले कदम के लिए एमएस डॉस निर्देशिका से फ्लॉपी डिस्क के लिए आवश्यक फाइल कॉपी करने के लिए है. इन फ़ाइलों के लिए डिफ़ॉल्ट स्थान C: \ एमएस डॉस और सी के लिए डॉस निर्देशिका: विंडोज 95, विंडोज 98, और Windows Me के लिए \ Windows \ Command निर्देशिका. इन फाइलों को कॉपी:


FORMAT.COM (or FORMAT.EXE)

FDISK.COM


निम्न वर्गों में चर्चा के रूप में यह बूट डिस्क विभाजन और उच्च स्तरीय फॉर्मेटिंग के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है.


High-Level Formatting

उच्च स्तर के प्रारूप बस "प्रारूप" (एक उच्च स्तर के प्रारूप प्रदर्शन करने के लिए इस्तेमाल किया कार्यक्रम FORMAT.COM कहा जाता है) कहा जाता है. इस फ्लॉपी डिस्क ड्राइव को तैयार करने के लिए इस्तेमाल एक ही प्रारूप आदेश है. उच्च स्तर के प्रारूप दो प्रमुख कार्य करता है: यह फ़ाइल आवंटन तालिका (वसा) बनाता है और विन्यस्त करता है. यह फ़ाइलें और subdirectories बनाया जाता है जिस पर नींव है, जो रूट निर्देशिका बनाता है.

Sectors and Clusters

कहा गया है, CHS मूल्यों पुराने पीसी ऑपरेटिंग सिस्टम के तहत 504 एमबी करने के लिए एक हार्ड डिस्क ड्राइव की अधिकतम आकार सीमा . 16 बिट वसा 64,000 ( 2L6 ) स्थानों को संबोधित कर सकते हैं . इसलिए, एक हार्ड ड्राइव विभाजन के आकार के क्षेत्र में प्रति 64,000 512 × बाइट्स या 32 एमबी तक ही सीमित होना चाहिए . इस सीमा के साथ , आप कैसे बड़ा हार्ड ड्राइव संभव हो रहे हैं , यह पूछ सकता है ? इस समस्या के लिए दो समाधान कर रहे हैं . पहली विधि , ( 100 एमबी से कम) पहले ड्राइव के साथ प्रयोग किया , कई विभाजन , प्रत्येक कम से कम 32 एमबी में ऊपर ड्राइव को तोड़ने के लिए fdisk उपयोग करने के लिए था . दूसरी विधि क्लस्टरिंग कहा जाता है. क्लस्टरिंग सटे क्षेत्रों का एक सेट के संयोजन और वसा में एक इकाई के रूप में उन्हें इलाज का मतलब है. प्रत्येक क्लस्टर में क्षेत्रों की संख्या विभाजन के आकार के द्वारा निर्धारित किया जाता है . 64,000 से अधिक समूहों नहीं हो सकती . एक विभाजन में क्षेत्रों की संख्या निर्धारित 512 (सेक्टर प्रति बाइट्स ) द्वारा विभाजन में बाइट्स की संख्या को विभाजित करने के लिए . फिर 64,000 ( अधिकतम स्वीकार्य क्लस्टर) द्वारा क्षेत्रों की संख्या में विभाजित है . निम्न तालिका क्लस्टर प्रति क्षेत्रों के एक अनुमान प्रदान करता है.
Partition (in MB) Total Bytes Total Sectors Sectors per Cluster Bytes per Cluster
32 33,554,432 65,536 1 524
64 67,108,864 131,072 2 1,049
128 134,217,728 262,144 4 2,097
256 268,435,456 524,288 8 4,194
512 536,870,912 1,048,576 16 8,389
1,000 1,048,576,000 2,048,000 32 16,384
2,000 2,097,152,000 4,096,000 64 32,768
4,000 4,194,304,000 8,192,000 128 65,536
नोट -------------------------------------------------- ------------------------------ इस तालिका के लिए, एक क्षेत्र यह भंडारण अब क्लस्टर है की बुनियादी इकाई नहीं है, याद रखें.
---------------------------------------------------------------------------------

How the File Allocation Table Works

एक फ़ाइल को बचाया जाता है: एमएस डॉस वसा की शुरुआत में शुरू होता है और (0000) "उपयोग के लिए खुला 'लिखा पहला अंतरिक्ष के लिए लग रहा है. ऐसा लगता है कि क्लस्टर के लिए लिखने के लिए शुरू होता है. पूरी फ़ाइल कि एक क्लस्टर के भीतर बचाया जा सकता है, तो कोड FFFF (पिछले क्लस्टर) क्लस्टर की स्थिति क्षेत्र में रखा गया है और फ़ाइल नाम निर्देशिका में जोड़ा जाता है. क्लस्टर नंबर फ़ाइल नाम के साथ रखा गया है. फाइल एक से अधिक क्लस्टर लेता है, एमएस डॉस अगले खुला क्लस्टर के लिए खोज करता है और स्थिति क्षेत्र में अगले क्लस्टर की संख्या देता है. एमएस डॉस भरने और पूरी फाइल सहेजा जाता है जब तक समूहों को जोड़ने के लिए जारी है. पिछले क्लस्टर फिर अंत की फाइल कोड (FFFF) प्राप्त करता है.

FAT32

विंडोज 95 ( OSR2 विंडोज 95 के अंतिम संस्करण , केवल नई मशीनों पर उपलब्ध है, यह भी संस्करण सी कहा जाता है) , Windows 98, और Windows Me के नए FAT32 फाइल सिस्टम का समर्थन है. FAT32 करने के लिए 2 टेराबाइट्स (टीबी , 2 खरब बाइट्स के बराबर) के विभाजन बना सकते हैं आकार में ( FAT16 के 2 जीबी की सीमा से भी बड़ा ) और FAT16 की तुलना में छोटे समूहों का उपयोग करता है . यह एक बड़ा हार्ड डिस्क पर अंतरिक्ष के एक अधिक कुशल उपयोग में यह परिणाम है. FAT32 उपयोग करने के लिए तय है कि जब ध्यान में निम्नलिखित ले: वे विशेष रूप से इसे समर्थन कर सकते हैं जब तक कि अन्य ऑपरेटिंग सिस्टम के द्वारा साझा किसी भी विभाजन पर उन्नत फ़ाइल आवंटन प्रणाली ( FAT32, NTFS ) का उपयोग न करें . एमएस डॉस , विंडोज 3.x , विंडोज 95 के मूल रिलीज़ , और Windows NT ग्राहकों को एक नेटवर्क पर साझा FAT32 विभाजन पढ़ सकते हैं . Windows 98 और (जैसे कि Windows NT 4.x के रूप में) एक और ऑपरेटिंग सिस्टम के बीच आप दोहरा बूट , ड्राइव C विभाजन FAT32 नहीं किया जा सकता है. आप FAT32 विभाजन सेक नहीं कर सकते हैं . विंडोज 98 MS-DOS मोड पूरी तरह से FAT32 का समर्थन करता है , तो आप FAT32 विभाजन से सबसे एमएस डॉस मोड खेल और अनुप्रयोगों चला सकते हैं. FAT16 विनिर्देश के लिए लिखा कुछ पुराने आवेदनों 2 जीबी से अधिक डिस्क स्थान बड़ा प्रदर्शन नहीं हो सकता है . FAT32 का समर्थन नहीं करते कि किसी भी उपयोगिताओं का उपयोग न करें . इस हार्ड ड्राइव पर डेटा हानि और हो सकता है भ्रष्ट फाइल सिस्टम में परिणाम सकता है .

Abort, Retry, Fail or Abort, Retry, Fail, Ignore Errors

सबसे आम ड्राइव त्रुटियों ", गर्भपात, पुनः प्रयास विफल" के साथ शुरू या "विफल, पुन: प्रयास करें, विफल, पर ध्यान न दें." आप निम्न त्रुटियों के किसी भी देखते हैं, आप एक ड्राइव समस्या है:
Sector not found reading drive C: 
Abort, Retry, Fail?

Data error reading drive C: 
Abort, Retry, Fail, Ignore?

Read fault reading drive C: 
Abort, Retry, Fail, Ignore?

Invalid media type reading drive C: 
Abort, Retry, Fail?
इन त्रुटियों को ठीक करने के लिए आसान कर रहे हैं और आमतौर पर ड्राइव पर एक बुरा क्षेत्र के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है. जब ऐसा होता है, तो निम्न कोशिश
निम्नलिखित बातों पर इस पाठ के मुख्य तत्वों को संक्षेप: एक हार्ड डिस्क ड्राइव की अधिकतम भंडारण क्षमता अपने ज्यामिति द्वारा निर्धारित किया जाता है. CHS मानों एक हार्ड डिस्क ड्राइव की ज्यामिति को परिभाषित. BIOS द्वारा मान्यता प्राप्त सबसे बड़ा हार्ड डिस्क ड्राइव सिस्टम के उम्र के साथ अलग अलग होंगे. उचित CMOS सेटिंग्स हार्ड डिस्क ड्राइव के लिए आवश्यक हैं. प्राथमिक और विस्तारित: विभाजन के दो प्रकार के होते हैं. एक क्लस्टर भंडारण की बुनियादी इकाई है. Fdisk कार्यक्रम एमएस डॉस के तहत ड्राइव विभाजन करने के लिए प्रयोग किया जाता है. माइक्रोसॉफ्ट स्कैनडिस्क कई डिस्क समस्याओं के निदान और मरम्मत के लिए एक उपयोगी उपकरण है. उचित ड्राइव जानकारी उचित ड्राइव ऑपरेशन के लिए CMOS में आयोजित किया जाना चाहिए.





1 comment:

  1. Hard Disk Drives ~ Hardware And Networking Notes >>>>> Download Now

    >>>>> Download Full

    Hard Disk Drives ~ Hardware And Networking Notes >>>>> Download LINK

    >>>>> Download Now

    Hard Disk Drives ~ Hardware And Networking Notes >>>>> Download Full

    >>>>> Download LINK Wy

    ReplyDelete